COVID 19 effect:-

COVID 19 से देश दुनिया के सभी जगहों पर देखने को मिला है। यह नही है कि इससे कोई बचा है सभी देश इसके चपेट में आए हैं। इसके आने से क्या प्रभाव पडा इसके आने से दुनिया को क्या भुगतना पड़ा है। मैं आप सभी को tech industry   में क्या प्रभाव पडा है और इससे क्या नुकसान हुआ इसी पर बात की गई हैं। जब सभी देशों में पहली बार देखने को मिला तो सभी देशों ने इससे बचने के लिए lockdown की प्रक्रिया शुरू कर दिया। लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि इतना गंभीर स्थिति में  आ जायेगा। उस समय सभी निर्माण की प्रक्रिया को रोक दिया गया उसके बाद सभी लोग work from home पर जोर देने लगे । फिर क्या था लोग अपने घर से ही work करना शुरू कर दिया। लेकिन घर पर होने के कारण लोग इलेक्ट्रिक समान को खरीदना शुरू कर दिया । फिर कुछ दिनों बाद लॉकडाउन खुला और लोग बाहर घूमने टहलने लगे COVID को हल्का लेने की वजह से corona का सेकंड वेव आया जिससे जान मान की बहुत हानि हुई लोग फिर से दोबारा अपनो घर मैं कोविड की वजह से रहे इसके बाद जितनी कंपनियां कारोबार चल रहे थे सब पर हम बहुत कम ही प्रोडक्ट तैयार किए जा रहे थे। लेकिन यही सही लोगों ने जमकर स्मार्टफोन, टेबलेट  और लैपटॉप जैसे उपकरण को खरीदना शुरू कर दिया लेकिन कंपनी उतने प्रोडक्ट नहीं बनाती थी जितना पहले बनाया करती थी।

Chipset shortage:-

जब लोग घर पर रहकर इलेक्ट्रिक सामानों को कितना प्रारंभ किया तो वह पहले की अपेक्षा से कहीं ज्यादा किया जिसको ऑफिस में काम करने के लिए लैपटॉप खरीदी और ऑनलाइन क्लास करने के लिए स्मार्टफोन टेबलेट जैसे उपकरण खरीदे लेकिन chip , processor, और इलेक्ट्रिक में सामान में इस्तेमाल किए गए उपकरणों को बहुत कम ही मात्रा में आयात निर्यात हुआ क्योंकि लॉक डाउन की वजह से सभी कंपनियां बंद थी और जिसने आर्डर दिया था उसने अपने ऑर्डर को कैंसिल कर दिया इससे ऑटो इंडस्ट्री में बहुत ही कम चीफ का आर्डर दिया गया। इसी वजह से आज के समय में यदि हम किसी कार को लेना चाहते हैं तो उसको लेने के लिए हमें कई महीनों का समय देना पड़ता है क्योंकि चीफ मैन्युफैक्चर कंपनी अब इतनी चीफ नहीं बना सकती जितना पहले बनाया करती थी क्योंकि अब COVID की वजह से सभी लोगो को covid के नियमों का पालन करना था। 50% लोगो को ही दोबारा काम करने का मौका मिल पाया। इसी वजह से इतने चिप का उत्पादन नहीं हो पाया कि वह सभी के जरूरतों को पूरा कर सकें इसलिए स्मार्टफोन कार लैपटॉप जैसे और भी उपकरण की कमी दिखाई दी इसी वजह से सभी के दामों में वृद्धि देखने को मिली covid की वजह से बहुत सी कंपनी को अधिक क्षति हुई है। इसको जल्दी से नहीं सही किया जा सकता इसलिए सभी ब्रांड अपने प्रोडक्ट का कीमत बढ़ा दिए हैं।

Price hike:-

चिप्स की कमी को ना पूरा करने की वजह से सभी प्रकार के गए स्टोर में इस्तेमाल किए गए प्रोसेसर स्टोरेज ट्रांजिस्टर आईसी जैसे प्रोडक्ट ना मिलने की वजह से chip बहुत कम मात्रा में असेंबल किए जा रहे हैं इसीलिए इस समय किसी भी प्रोडक्ट को आप खरीदते हैं तो उसकी कीमत में आपको अधिक देखने को मिलेगा इसलिए इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए बहुत सी कंपनी ने अपने प्रोडक्शन बढ़ा दिया है लेकिन पहले की अपेक्षा बहुत कम ही प्रोडक्ट असेंबल किए जा रहे हैं यह नहीं है कि कोई कंपनी और कंपनियां कर आकर इनसे बनाएं क्योंकि उसको बनाने में बहुत समय लग जाएगा जिससे कि यह प्रॉब्लम बहुत समय तक चल सकती है इस समय मार्केट में दिखाई देने वाले सभी फोन कार और लैपटॉप जैसे उपकरण यंत्र बहुत ही अधिक दामों में देखने को मिल रहे हैं। इन सभी समस्याओं से कोई देश नहीं बल्कि पूरी दुनिया भी परेशान है।

Post a Comment

Previous Post Next Post