How to link Pan card to aadhar :-

यदि किसी ने अभी तक अपने pan card को आधार से नही जोड़े है वे सभी अपने pan को आधार से लिंक कर ले अथवा किसी से करवा ले यदि आप नही जानते हैं तो मै आपको pan card को aadhar card से कैसे लिंक करना है आज मैं आप सभी को लिंक करवाने वाला हूं। गवर्मेंट ने एक नया नियम को जोड़ा है। सरकार का आदेश है कि सभी लोगो के pan card को आधार से लिंक किया जाय यह इसलिए किया गया है कि जिससे पता चल सके किसके पास कितने बैंक अकाउंट है पहले क्या होता था कि एक ही व्यक्ति अपना खुद का 3 ,4 pan card बनवा लेता था और बैंक में खाता भी खुलवा लेता था तो वह टैक्स देने से बच जाता था। लेकीन अब ऐसा नहीं है अब एक व्यक्ति का केवल एक आधार और एक ही pan card हो। इससे सरकार को आसानी से सबका डाटा मिल जाता है। 

Pan card link:-

सबसे पहले आपको e-filing साइट को अपने स्मार्टफोन में जाकर गूगल में सर्च करना होगा । इसके बाद आपको वह साइट खुल जाएगा। इसके बाद आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल साइट ओपन हो जाएगी और थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको लिंक आधार का ऑप्शन देखने को मिलेगा। इसके बाद आपको लिंक आधार पर क्लिक करें  अब आपके सामने आधार लिंक करने का ऑप्शन दिखने लगेगा और पहले आपको अपने पैन कार्ड का नंबर डालना होगा उसके बाद आधार कार्ड का नंबर डालना होगा। इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड पर लिखे नाम को यहां पर लिखना है उसके बाद आप अपना कोई सा भी मोबाइल नंबर लिख सकते हैं जिसमें आपको ओटीपी मिलेगा। तत्पश्चात आपको दो बॉक्स फील करने के लिए देखने को मिलेंगे। 
1. मेरे पास आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल है।
2. मैं अपने आधार विवरण को मान्य करने के लिए सहमत हूं।
इसमें आपको दूसरे बॉक्स को भरना है और लिंक आधार पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा यदि आपको यह प्रोसेस नहीं समझ में आया है तो मैं आप सभी को फोटो के जरिए समझाने की कोशिश करूंगा

यदि आप सभी ने सभी प्रोसेस को कंप्लीट कर लिया है तो अब आपकी दिमाग में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि कि कैसे पता चले कि मेरा कार्य संपूर्ण हुआ है इसलिए आपको फिर से दोबारा होम के ऑप्शन पर जाना है और वहां पर आपको तीसरे नंबर पर लिंक आधार को चेक करने का ऑप्शन दिया गया है जहां पर आपको फिर से दोबारा अपने पैन कार्ड के नंबर को फिल करना होगा और आधार कार्ड के नंबर वोट डालने के बाद चेक पर क्लिक कर देना है और यहां पर आपको पता चल जाएगा कि आपका कार्य संपूर्ण हुआ है की नही यदि आप बताए गए सभी नियमों पर सही ढंग से कार्य किया होगा तो आपको कोई भी प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post