Smart phone price hike:-

Redmi, realme, micromax (in) के फोन लगातार बढ़ रहा है। ऐसी कौन सी वजह है कि इन सभी स्मार्टफोन के कीमत में वृद्धि देखने को मिल रही है किन वजह से यह अपने फोन के कीमत को बढ़ा दे रहे हैं लांच होते समय यह अपने
 फोन को बिना किसी इंफॉर्मेशन के थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ा रहे हैं आज मैं आप सभी को स्मार्ट फोन के प्राइस हाइक के बारे में बताऊंगा। Smartphone के price बढ़ाने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन ये स्मार्ट ब्रांड के लोग under 20,000 के phone के कीमतों में वृद्धि करते दिखाई दिए हैं। आखिर क्यों ऐसा करती है ?

Demand and supply:-m

यदि किसी सामान की ज्यादा सकता हो जाए और मार्केट में कब मिल रहा हो तो उस समय उसकी प्राइस को बड़ी आसानी से लोग बढ़ाकर उससे बेनिफिट कमा लेते हैं। ऐसा होता है कि जब किसी स्मार्टफोन की अधिक मांग हो जाए और स्टॉक में कम हो तो उसके कीमतों में वृद्धि देखने को मिल जाती है यदि आप किसी निजी स्टाफ से लेते हैं तो वहां पर यह देखने को मिल जाता है अक्सर स्मार्टफोन स्टोर या दुकान पर ही अधिक कीमतों में दिखाई देती है। 

Smart phone cost:-

 कई कंपनियां दावा करती हैं कि वह अपने स्मार्टफोन से बहुत ही कम ही रेवेन्यू जेनरेट करते हैं क्योंकि ऐसा होता है कि बहुत से ऐसे लोग हैं जो यह बजट रेंज के फोन को इस्तेमाल करते हैं और सरकार द्वारा टैक्स बढ़ा देने पर और एक्सरसाइज ड्यूटी पर बढ़ा देने की वजह से स्मार्ट फोन के प्राइस पड़ जाते हैं क्योंकि स्मार्टफोन कंपनी 20000 अंदर के phone में उतना कमाई में वृद्धि नहीं होती है जितना एक फ्लैगशिप फोन लेने में होती है इसलिए बजट रेंज के phone के प्राइस को लांच किए गए समय कुछ कुछ और होता है उसके बाद समय के अनुसार उसे बदल दिया जाता है वह अपना बेनिफिट लेने के लिए स्मार्ट फोन के प्राइस में वृद्धि करते रहते हैं जब कोई flagship फोन लेता है तो उस smartphone को बनने में उतना खर्च नही होता है। इसलिए उन के दामों में वृद्धि नहीं होती है और वह लांच किए गए समय में जो रहता है उसी सामने दिया जाता है। इन्ही सभी कारणों की वजह से इनके दामों में वृद्धि देखने को मिलती है। ऐसा करते हुए अधिकतर रेडमी के फोन में देखने को मिलता है वह अपने प्राइस को 500 करके बढ़ाते रहते हैं।

Smart phone hype:-

अक्सर स्मार्टफोन कंपनी अपने फोन की हाइप क्रिएट करने के लिए अपने smartphone को बहुत कम कीमत पर लांच कर देते हैं और बाद में उसकी कीमत को 500 और हजार करके बढ़ाने लगते हैं। लांच करते समय वैल्यू फॉर मनी बता कर लांच करते हैं लेकिन बाद में उसके प्राइस को बढ़ा देते हैं। वह उतना वैल्यू फॉर मनी नहीं रह जाता जितना लॉन्च करते समय सभी को बताया जाता है कि यह स्मार्टफोन कंपनी वैल्यू फॉर मनी  और बजट रेंज की है। 

Covid19 impact smartphone:-

जब corona virus आया तो सब कुछ बंद कर दिया गया लेकीन घर पर रहकर लोगो ने खरीदा इसलिए स्मार्टफोन के दामों में वृद्धि की गई कोविड की वजह से स्मार्टफोन के कंपोनेंट आसानी से नहीं मिल पाए इसलिए कंपनी को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा और स्मार्ट फोन के प्राइस को बढ़ा दिया गया। 

Post a Comment

Previous Post Next Post