Cheapest available smart phone in india 2022: 

क्या आप आप सस्ती फोन को लेना चाहते हैं तो मैं आज आप सभी को बताऊंगा कि सस्ते फोन को लेना चाहिए कि नहीं लेना भी चाहिए तो कौन सा लेना चाहिए लेकिन यहां पर मैं आप सभी को top 5 cheapest phones के बारे में बताने वाला हूं। मैं आप सभी को 6500 के अंदर के स्मार्टफोन को यहां पर बताया है यदि आप इसके अंदर के स्मार्टफोन को लेना चाहते हैं तो मैं आप सभी को पहले बता देता हूं कि आप इन स्मार्टफोन को ना लें क्योंकि यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं तो इसके बावजूद भी आप का स्टोरेज भर जाएगा और हैंग जैसे प्रॉब्लम को देख सकते हैं इसमें बहुत से प्रॉब्लम आपको देखने को मिल सकते हैं यदि आपके पास 7000 से अधिक की धनराशि है तो तो आप कोई दूसरे कंपनी का फोन ले सकते हैं जैसे कि realme,micromax, radmi, lava, Infinix और moto इन सभी ब्रांड के फोन को आप आसानी से कोई भी स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। क्योंकि इन दोनों में जो दिया गया होगा वह फोन के बॉक्स पर और जहां से आप खरीदेंगे वहां पर आप सभी को इसके सारे डिटेल्स देखने को मिल जाएंगे जबकि यदि इसके अंदर के स्मार्टफोन को ले रहे हैं तो आप सभी को इनके पूरे विवरण की जानकारी नहीं दी गई होगी और यदि आप फोन ले लेते हैं तो आपको घाटा हो सकता है।


Samsung M01 core:

सैमसंग की तरफ से यह आप सभी को 5000 के अंदर देखने को मिल जाएगा इसमें आप सभी को तीन कलर के फोन देखने को मिलेंगे काला नीला और लाल यह तीन फोन आप सभी को देखने को मिलेगा इसमें आप सभी को एक जीबी की रैम और 16GB इंटरनल मेमोरी देखने को मिलेगा इसी के साथ आप 2GB रैम 32GB इंटरनल वाली मेमोरी का भी एक वैरीअंट है जिसे आप खरीद सकते हैं इसमें आप सभी को मीडियाटेक का प्रोसेसर देखने को मिलेगा mediatek (MT 6739ww) quad core octa core 1.5GHz का प्रोसेसर देखने को मिल सकता है इसी के साथ आप सभी को इसमें दो कैमरा देखने को मिलेगा सामने आप सभी को 5 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा देखने को मिलेगा और इसी के साथ पीछे कैमरे की बात करें तो इसमें आप सभी को 8 मेगापिक्सल का रियल कैमरा देखने को मिल सकता है यह इसकी डिस्प्ले साइज की बात करें तो इसमें आप सभी को 5.3 inch pls TFT LCD display देखने को मिलेगा। यदि हम इसकी बैटरी की बात करें तो इसमें आप सभी को 3000 एमएच की बैटरी देखने को मिल सकती है। 

Redmi Go:

रेडमी गो इंडिया में बहुत ही पहले लॉन्च किया गया था यह काफी पुराने मॉडल का फोन है लेकिन आप सभी को यह है चीपेस्ट फोन में देखने को मिल जाएगा यदि इसकी की प्राइस की बात करें तो यह आपको 5999 को देखने को मिल सकती है इसमें आप सभी को दो कलर के फोन देखने को मिल सकते हैं पहला है काला और दूसरा है नीला इसमें आप सभी को 1GB रैम और 8 जीबी इंटरनल मेमोरी देखने को मिल सकती है यदि आप इसकी इंटरनल मेमोरी को और अधिक लेना चाहते हैं तो इसमें आप सभी को 16GB की इंटरनेट मेमोरी देखने को मिल जाएगी। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 425 quad core 1.4GHz का प्रोसेसर देखने को मिल सकता है इस फोन में आप सभी केवल हल्की-फुल्की काम को कर सकते हैं। इसमें भी आप सभी को दो कैमरा देखने को मिलेंगे फ्रंट में आ सभी को 5 मेगापिक्सल का कैमरा देखने को मिलेगा और पीछे वाले कैमरा की बात करें तो इसमें आप सभी को 8 मेगापिक्सल की रियर कैमरा देखने को मिलेगा इसके डिस्प्ले की साइज 5 inch की है। और इसमें आप सभी को 3000 एमएच की बैटरी देखने को मिलेगी। 

Redmi 7A:

मैं आप सभी जहां पर रेडमी के दो फोन के बारे में बताया हूं क्योंकि कोई और ब्रैंड के फोन ठीक-ठाक स्पेसिफिकेशन नहीं दिए गए हैं इसलिए यहां पर आप सभी को रेडमी के दो फोन देखने को मिल सकते हैं इसमें आप सभी को तीन कलर देखने को मिलेगा नीला काला और हरा इसमें आप सभी को 2GB रैम और 16GB की इंटरनल मेमोरी के साथ मिलता है इसमें आप सभी को Qualcomm Snapdragon 439 octa core 2GHz processor देखने को मिल जायेगा। हां हम इसे कोई तगड़ा processor नहीं कह सकते लेकिन एक काम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसमें आप सभी को 12 मेगापिक्सल की रियल कैमरा देखने को मिलेगा और हम इसकी सेल्फी वाले कैमरा की बात करें तो इसमें आप सभी को 5mp की front camera देखने को मिल सकता है। इसमें आप सभी को 5.43inch TFT IPS Display देखने को मिल जायेगा। यदि इसकी बैटरी की बात करें तो आप सभी को इसमें 4000mah की बड़ी बैटरी देखने को मिल सकती है।

TCL L7:

TCL की तरफ से भी एक स्मार्टफोन आप सभी देख सकते हैं इस फोन में आप सभी को फोन के बारे में बहुत ही कम जानकारी दी गई हैं तो मैं आप सभी को पूरा क्लियर नहीं कर सकता इसमें आप सभी को क्या-क्या देखने को मिलेगा इसलिए जो जानकारी दी गई हैं वह आप सभी तक में पहुंचा रहा हूं। इसमें आप सभी की केवल एक ही कलर देखने को मिलेगा और वह है ब्लैक इसके अलावा आप सभी को इसमें और कलर के फोन नहीं देखने को मिलेंगे। इसमें उन सभी को 2GB की ram और 32जीबी की इंटरनल स्टोरेज देखने को मिलेगा यदि कि हम कैमरा की बात करें तो इसमें आप सभी को 8 मेगापिक्सल की रियल कैमरा देखने को मिलेगा इसके अलावा इस कैमरा के बारे में कुछ और जानकारी आप सभी को देखने को नहीं मिलेगी यदि आप फ्लिपकार्ट पर देखते हैं तो आपको वहां पर केवल एक ही कैमरा को बताया गया है इसमें आप सभी को 5.5 इंच डिस्प्ले देखने को मिलेगा और 3000 एमएच की बैटरी देखने को मिलेगी इसके प्रोसेसर की बात करें तो इसका कौन सा प्रोसेसर है किस कंपनी का है इसके बारे में आप सभी के कोई जानकारी नहीं दी गई है केवल क्वॉड कोर 1.3 गीगाहर्टज देखने को मिलेगा इसलिए यदि आप कोई फोन लेते हैं तो उसकी पूरी जानकारी लेने के बाद ही उस फोन ले। 

Gionee Max:

आप सभी को ऑनलाइन ऑफ ऑफलाइन ऐसे बहुत से फोन मिल जाएंगे जिसमें आप सभी को कोई भी जानकारी नहीं दी गई होगी बस आप सभी को एक चीपेस्ट फोन को बता कर बेची जाती है जो भी व्यक्ति इस फोन को लेने जाता है तो वह भी बहुत ही कम इन सभी चीजों के बारे में जानता है तभी वह इन फूलों को आसानी से ले लेता है इसमें आप सभी को तीन कलर देखने को मिलेगा काला नीला और लाल इसमें आप सभी को यही तीन कलर देखने को मिलेगा। 2GB रैम और 32जीबी इंटरनल मेमोरी देखने को मिलेगी 13 मेगापिक्सल रियल कैमरा प्लस डिजिटल कैमरा देखने को मिलेगा यदि हम इसकी सेल्फी कैमरा की बात करें तो उसमें आप सभी को 5 मेगापिक्सल की कैमरा देखने को मिलेगा। सिक्स पॉइंट 1 इंच एचडी प्लस डिस्प्ले देखने को मिलेगा और 5000 एमएच की बड़ी बैटरी आप सभी को देखने को मिल सकता है लेकिन कई बार क्या होता है कि बॉक्स पर लिख देंगे यह लोग कि इसमें आप सभी को 5000 एमएच की बैटरी देखने को मिलेगी लेकिन जानकारी लेने के बाद पता चलता है किस में बहुत ही कम एमएच की बैटरी को लगाया गया है यदि प्रोसेसर की बात करें तो इसमें आप सभी को कोई ऐसा प्रोसेशन नहीं बताया गया है। जिसके बारे में हम जान सके इसमें आप सभी को केवल octa core लिखा हुआ देखने को मिल जाएगा। इसके बाद कोई भी जानकारी आप सभी को देखने को नहीं मिलेगी।

Opinion: 

यदि आप चाहते हैं कि कोई चीपेस्ट फोन लिया जाए तो हो सकता है आपकी यह सोच गलत हो क्योंकि आप सभी को कोई भी unknown brand के phone कोई भी जानकारी नहीं देंगे वह सिर्फ केवल आपको लूटने का कार्य करते हैं इससे आपको उस फोन को लेने के बाद नुकसान हो सकता है इसलिए फोन लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें इसके बाद उस फोन को जाकर पहले जान ले।

Post a Comment

Previous Post Next Post