Short video:

जब tiktok india में आया था तभी से बहुत से लोग वायरल हो चुके थे जब गोविंद के दौरान टिक टॉक को बंद कर दिया गया इसके बाद बहुत से लोग यूट्यूब प्लेटफार्म पर आएं इसके अलावा और कोई उपाय ना था इसके बाद इंडिया में यूट्यूब शर्ट reels और mxtakatak इंडिया में लॉन्च किया गया इसके बाद सभी छोटे-बड़े यूज़र शार्ट जैसे प्लेटफार्म पर आते गए। और शार्ट वीडियो का डिमांड बढ़ता गया। और लोगों को इस प्लेटफार्म पर काफी आनंद आने लगा इसके बाद सभी लोगों को शार्ट वीडियो को देखना पसंद करने लगे आज ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो दिन भर में कम से कम एक या दो घंटा तक short देखते हैं। लोग इस प्लेटफॉर्म पर हर वक्त कुछ न कुछ नया देखते हैं इसलिए short वीडियो को लोग काफी वक्त तक देख सकते हैं और इससे आनंद भी लेते हैं। आज मैं आप सभी को अपनी वीडियो को कैसे वायरल करना है ऐसा क्या करें कि short वीडियो वायरल हो जाए। इससे पहले सभी को कुछ बताना चाहता हूं। यूट्यूब shorts के रूल अपलोड करने के अलग हैं जबकि reels और mxtakatak के अपलोड करने के तरीके अलग है। इसलिए मैं अभी को इन दोनों पॉइंट को विस्तार से समझा दूंगा।

YouTube shorts:

सबसे पहले अपने कंटेंट को बनाना होता है जो उस समय ट्रेंडिंग में चल रहा हो इससे क्या होता है कि आपका वीडियो फीचर होता है और चलने लगता है कई बार ऐसा देखने को मिला है कि मेन कंटेंट क्रिएटर का वीडियो वायरल नहीं चाहता जितना दूसरे का उसकी लिप्सिंग से चला जाता है। इसलिए सबसे पहले ट्रेंडिंग को फॉलो करें इसके बाद यह पता करें कि आप किस टॉपिक पर अच्छे से वीडियो को बना सकते हैं उसके बाद उसी टॉपिक पर अपने वीडियो को क्रिएट करें। मैं आप सभी को इसके सारे स्टेप को पॉइंट वाइज बताऊंगा

Upload videos:

वीडियो को क्रिएट करने से पहले यह सुनिश्चित करने की वीडियो कितनी लंबी बनानी है आप सभी को केवल 60 सेकंड तक की वीडियो को अपलोड कर सकती हैं अब इसके बाद आप सभी को यूट्यूब को ओपन करना है यूट्यूब के (+) plus
वाले आइकन को क्लिक करके आप सभी को create a short पर क्लिक करना इसके बाद अपने वीडियो को सिलेक्ट कर ले यदि आप कोई म्यूजिक या थीम को लगाना चाहते हैं तो उसक ऐड कर ले।

Title:

इसके बाद अपने वीडियो के टाइटल को लिखना है यदि आप किसी के साथ मिलकर वीडियो बना रहे हैं तो उसके लिए आप उन्हें अपने टाइटल में ऐड कर सकते हैं।  उसी में आप से भी अपने #tag का इस्तेमाल कर सकते हैं आपने जिस टॉपिक पर वीडियो बनाया था उसी से रिलेटेड #tag का इस्तेमाल करना चाहिए।

#tag:

यदि हम वीडियो को अपलोड करते हैं तो हमें इसका ख्याल ध्यान देना चाहिए कि हम किस टॉपिक पर वीडियो को अपने ही बना रहे हैं और किस टॉपिक की #tag का इस्तेमाल कर नहीं हैं यदि आप किसी ऐसे ही टैग का इस्तेमाल करेंगे तो हो सकता है आपकी वीडियो ज्यादा ना चले क्योंकि उस टॉपिक पर लोग बहुत कम इंटरेस्ट दिखाएंगे और आपकी वीडियो को बहुत ही कम सजेस्ट किया जाएगा इसलिए जिस टॉपिक पर वीडियो बनाया उसी टॉपिक पर #tag का प्रयोग करें।

Select audience:

यदि आप अपने वीडियो को बच्चे के लिए क्रिएट किया है तो आप अपने वीडियो को अपलोड करते समय yes, it's made for kid's पर क्लिक करें। जिससे कि आप की वीडियो उन्हीं बच्चों को देखने को मिलेंगी। यह आप किसी ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं जिसको जिसको चाहते हैं कि इसको वयस्क लोग देखें इसलिए आपको no, it's not for kid's पर क्लिक करके अपने वीडियो को अपलोड करें।

Reels अथवा mxtakatak:

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस टॉपिक पर अपनी पूरी वीडियो को बनाएंगे कृपया कंफर्म कर लेंगे कि हम इसी टॉपिक पर वीडियो बनाएंगे तो अपनी वीडियो कोर्ट डालना शुरू करें यदि आप sad सॉन्ग पर या डायलॉग पर अपने वीडियो को बना रहे हैं तो आपको अपने ही एक ही टॉपिक पर वीडियो को बनाना है क्योंकि आपके पास वही लोग आएंगे जो ऐसे ही टॉपिक को देखना पसंद करते हैं इसलिए आप सभी को एक ही टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए फिर उसी के अनुसार आप सभी को उस टॉपिक पर कौन सा ट्रेंड आ रहा है तो उसको भी ध्यान देना है इसी के बाद अपने वीडियो को क्रिएट करें तो आप सभी का वीडियो वायरल हो सकता है यदि हम अपने वीडियो को अपलोड करते हैं तो इसमें आप सभी टाइटन नहीं देखेंगे तो चलेगा इसमें आप सभी को अपने #tag का इस्तेमाल जरूर करना है इसी के बाद अपने वीडियो को अपलोड करना है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post