क्या आप खोज रहे है कि एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?


ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा हम एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में आसानी से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए विभिन्न तरीकों का जानना आपके लिए अच्छा रहेगा।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसे कैसे भेज सकते हैं। ताकि आपको पैसे भेजने में कोई परेशानी ना हो।


 


एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के ऑनलाइन तरीके

एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप निचे दिए गए एक किसी भी एक आसन ऑनलाइन तरीके का उपयोग कर सकते हैं-


UPI- यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करें


यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एक लोकप्रिय मोबाइल भुगतान विधि है जो आपको एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तुरंत और नि:शुल्क धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देती है। UPI के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास एक ID की आवश्यकता होती है, जिसे UPI ID कहा जाता है।

UPI

UPI आईडी एक बैंक खाते के लिए एक विशिष्ट पहचान है जिसका उपयोग एक बैंक से दूसरे बैंक में धन भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। UPI पिन एक 4-अंकीय व्यक्तिगत पहचान संख्या है जो UPI के माध्यम से धन हस्तांतरित करने के लिए आवश्यक है। प्रत्येक खाताधारक के पास अपना यूपीआई पिन चुनने का विकल्प होता है।

यहां बताया गया है कि आप UPI के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं-


संपर्क चुनना/मोबाइल नंबर दर्ज करना –

  पैसे भेजना संदेश भेजने जितना ही आसान है। बस एक फोनबुक संपर्क चुनें या एक मोबाइल नंबर दर्ज करें, स्थानांतरित की जाने वाली राशि निर्दिष्ट करें और अपना पिन दर्ज करें। इतना ही! आपका भुगतान कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।

UPI QR कोड को स्कैन करना – 

आप प्राप्तकर्ता के QR कोड को स्कैन करके UPI के माध्यम से भी पैसे भेज सकते हैं। आपको बस अपने फोन पर पेटीएम जैसे मोबाइल भुगतान एप्लिकेशन को खोलना है, ‘पे’ पर क्लिक करना है, और ‘क्यूआर कोड’ का चयन करना है। रिसीवर के क्यूआर कोड को स्कैन करें और भुगतान की जाने वाली राशि दर्ज करें। अब अपना पिन दर्ज करें और आपका भुगतान कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।

यूपीआई आईडी दर्ज करना –

 यूपीआई आईडी के माध्यम से पैसे भेजने के लिए, आपको बस इतना करना है कि मोबाइल भुगतान एप्लिकेशन खोलें, और रिसीवर की यूपीआई आईडी दर्ज करें। इसके बाद, आपको वह राशि दर्ज करनी होगी जिसे स्थानांतरित करने की आवश्यकता है और अपना एमपिन दर्ज करके लेनदेन को सत्यापित करें। आपका लेन-देन कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।

खाता संख्या और IFSC दर्ज करना –

 यह भुगतान का पारंपरिक तरीका है और यह UPI पर भी समर्थित है। आप जिस व्यक्ति को पैसा भेजना चाहते हैं उसका खाता संख्या और आईएफएससी दर्ज कर सकते हैं, राशि निर्दिष्ट कर सकते हैं और अपना पिन दर्ज कर सकते हैं। आपका भुगतान कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।

NEFT (एनईएफटी) –

 नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फंड ट्रांसफर के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करें

एनईएफटी (NEFT) मूल रूप से एक-से-एक भुगतान सुविधा है जिसमें लेनदेन केवल उन बैंकों के बीच संसाधित किया जा सकता है जो एनईएफटी-सक्षम सेवाएं प्रदान करते हैं। एनईएफटी के माध्यम से किए गए लेनदेन वास्तविक समय में नहीं होते हैं; इसका मतलब है कि एनईएफटी लेनदेन को पूरा होने में कुछ दिन लगते हैं।



NEFT

एनईएफटी के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने के लिए, आपको अपने आवश्यक बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लाभार्थियों को जोड़ना होगा। एनईएफटी लेनदेन की राशि की कोई सीमा नहीं है। सभी एनईएफटी लेनदेन पर एक शुल्क लागू है; राशि रुपये से भिन्न होता है। 2.5 से रु. 25, हस्तांतरित की जा रही राशि के आधार पर।

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, एनईएफटी के माध्यम से किए गए भुगतानों को आधे घंटे के बैचों में संसाधित और व्यवस्थित किया जाता है।


यहां बताया गया है कि आप NEFT के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं-


  • अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें,
  • मुख्य पृष्ठ पर, ‘फंड ट्रांसफर’ ऑप्शन पर क्लिक करें,
  • वहां दिखाई देने वाले ड्रॉप डाउन मेनू से, ‘एनईएफटी’ चुनें
  • ध्यान दें कि यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो आपको अपने खाते में लाभार्थियों की सूची में ‘लाभार्थी जोड़ें’ की आवश्यकता है
  • एक नया लाभार्थी जोड़ने के लिए, आपको पृष्ठ पर ‘लाभार्थी जोड़ें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • लाभार्थी की आवश्यक जानकारी जैसे उसका नाम, बैंक खाता संख्या, IFSC, आदि दर्ज करें।
  • ‘पुष्टि करें’ या ‘जोड़ें’ पर क्लिक करें
  • इस चरण को प्रमाणित करने के लिए, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  • ऐसा करने के बाद आपकी कार्रवाई की जाएगी। लाभार्थी को जोड़ने में लगभग 24 घंटे लगेंगे
  • एक बार जब लाभार्थी आपके खाते में जुड़ जाता है, तो आपको अपनी लाभार्थियों की सूची से लाभार्थी विवरण (जिसे आपको पैसे भेजने की आवश्यकता होती है) का चयन करना होगा।
  • वह राशि दर्ज करें जिसे स्थानांतरित (ट्रांसफर) करने की आवश्यकता है और अपने लेनदेन की पुष्टि करें
  • ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें और राशि आपके बैंक खाते से दूसरे खाते में स्थानांतरित (ट्रांसफर) कर दी जाएगी।

RTGS के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करें – रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट


RTGS का मतलब रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट है। यह एक मनी ट्रांसफर सिस्टम है जो वास्तविक समय में और सकल निपटान के आधार पर एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन के हस्तांतरण की अनुमति देता है।



RTGS

शब्द, ‘रियल-टाइम’ का अर्थ है कि आरटीजीएस के माध्यम से लेनदेन ठीक उसी समय संसाधित होते हैं जब वे प्रेषक द्वारा शुरू किए जाते हैं, और ‘सकल निपटान’ का अर्थ है कि धन के हस्तांतरण के संबंध में निर्देश एक-से-एक आधार पर होते हैं।

आरटीजीएस के माध्यम से किए गए लेन-देन एक-से-एक आधार पर संसाधित होते हैं और वर्ष के किसी भी दिन किसी भी समय किए जा सकते हैं।

रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट पद्धति का उपयोग ज्यादातर उच्च मूल्य के लेनदेन के लिए किया जाता है। RTGS लेनदेन का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।


यहां बताया गया है कि आप RTGS के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं-


  1. अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें
  2. मुख्य पृष्ठ पर, ‘फंड ट्रांसफर’ पर क्लिक करें
  3. दिखाई देने वाले ड्रॉप डाउन मेनू से, ‘RTGS’ चुनें
  4. ध्यान दें कि यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो आपको अपने खाते में लाभार्थियों की सूची में ‘लाभार्थी जोड़ें’ की आवश्यकता है
  5. एक नया लाभार्थी जोड़ने के लिए, आपको पृष्ठ पर ‘लाभार्थी जोड़ें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा
  6. लाभार्थी की आवश्यक जानकारी जैसे उसका नाम, बैंक खाता संख्या, IFSC, आदि दर्ज करें।
  7. ‘पुष्टि करें’ या ‘जोड़ें’ पर क्लिक करें
  8. इस चरण को प्रमाणित करने के लिए, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  9. ऐसा करने के बाद आपकी कार्रवाई की जाएगी। लाभार्थी को जोड़ने में लगभग 24 घंटे लगेंगे
  10. एक बार जब लाभार्थी आपके खाते में जुड़ जाता है, तो आपको अपनी लाभार्थियों की सूची से लाभार्थी विवरण (जिसे आपको पैसे भेजने की आवश्यकता होती है) का चयन करना होगा।
  11. वह राशि दर्ज करें जिसे स्थानांतरित करने की आवश्यकता है और अपने लेनदेन की पुष्टि करें
  12. ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें और राशि आपके बैंक खाते से दूसरे खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी

IMPS- तत्काल भुगतान सेवा के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करें

IMPS एक और तरीका है जो उपयोगकर्ताओं को एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। IMPS का मतलब तत्काल भुगतान सेवा है, जिसका अर्थ है कि इस पद्धति का उपयोग करके आप तुरंत फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।



IMPS

IMPS लेनदेन की दैनिक अधिकतम सीमा रु. 1 लाख और एक अतिरिक्त सेवा कर लगाना। IMPS के माध्यम से किए गए लेनदेन पर शुल्क रुपये के बीच भिन्न होता है। 5 से रु. 15, बैंक की शर्तों पर निर्भर करता है।

तत्काल भुगतान सेवा एक मजबूत, रीयल-टाइम फंड ट्रांसफर विकल्प है जो 24*7 इंटर-बैंक फंड ट्रांसफर सुविधा प्रदान करता है, जो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित और किफायती है।

यहां बताया गया है कि आप IMPS के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं-


  • अपने मोबाइल/इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉगिन करें
  • दिखाई देने वाले मुख्य पृष्ठ पर, ‘फंड ट्रांसफर’ विकल्प पर क्लिक करें
  • फंड ट्रांसफर की अपनी विधि के रूप में ‘आईएमपीएस’ चुनें
  • आगे बढ़ने के लिए लाभार्थी का MMID और अपना MPIN प्रदान करें
  • वह राशि दर्ज करें जिसे स्थानांतरित करने की आवश्यकता है
  • ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को जमा करके लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए कहा जा सकता है
  • ओटीपी दर्ज करें और लेनदेन पूरा करें


ऑफलाइन तारिका- चेक के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करें

चेक एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के सबसे पारंपरिक तरीकों में से एक है। प्राप्तकर्ता के नाम पर एक चेक पर हस्ताक्षर करता है, जिसमें भुगतान की जाने वाली राशि का उल्लेख होता है।



Cheque

प्राप्तकर्ता आगे बैंक जा सकता है और बैंक में संबंधित अधिकारी को चेक जमा कर सकता है। पैसा पाने वाले के बैंक खाते से काट लिया जाएगा और चेक क्लियर होते ही प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आदाता के बैंक खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है, तो चेक वापस बाउंस हो जाएगा और भुगतानकर्ता को इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा। न्यूनतम/अधिकतम राशि पर कोई प्रतिबंध नहीं है जिसे चेक के माध्यम से बैंक खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है।

निष्कर्ष:

 चूंकि ऑनलाइन तरीके अधिक पसंद किए जाते हैं, आसानी और सुविधा को देखते हुए, केवल कुछ ही तरीके हैं जो आपको ऑफ़लाइन तरीकों का उपयोग करके एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन हस्तांतरित करने की अनुमति देते हैं।

जबकि चेक के अलावा लगभग सभी तरीकों का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जा सकता है, एनईएफटी और आरटीजीएस जैसी कुछ विधियां हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सेवाएं प्रदान करती हैं।

सभी तरीकों में से, UPI अपने द्वारा प्रदान किए जाने वाले असंख्य लाभों के कारण एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन हस्तांतरित करने का सबसे पसंदीदा तरीका रहा है।

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के सबसे सामान्य तरीके क्या हैं?

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के विभिन्न तरीकों में आरटीजीएस, आईएमपीएस, एनईएफटी, यूपीआई और डिजिटल वॉलेट शामिल हैं। इन तरीकों में से प्रत्येक को ऑनलाइन किया जा सकता है और आसान और तेज़ धन हस्तांतरण सुविधा की अनुमति देता है।


  • क्या मनी ट्रांसफर फ्री है?

अधिकांश घरेलू लेनदेन में, धन हस्तांतरण निःशुल्क होता है। हालांकि, कुछ बैंक एक विशिष्ट विधि के माध्यम से धन हस्तांतरण पर न्यूनतम शुल्क ले सकते हैं।


  • ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में कितना समय लगता है?

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर को पूरा होने में केवल एक दिन का समय लगता है। UPI या IMPS जैसे मनी ट्रांसफर के विभिन्न तरीकों को तुरंत पूरा किया जा सकता है।


  • Online  मनी ट्रांसफर का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

प्रेषक की जरूरतों और वरीयताओं के आधार पर धन हस्तांतरण के सभी तरीके उपयोगी होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको रुपये से अधिक की राशि स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। 2 लाख, तो आपको RTGS का विकल्प चुनना चाहिए। अगर आपको अपने मकान मालिक को मासिक किराए के रूप में पैसे ट्रांसफर करने की जरूरत है, तो यूपीआई मनी ट्रांसफर आपका पसंदीदा तरीका हो सकता है। इसी तरह, अगर आप तुरंत कम राशि ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आप IMPS के लिए जा सकते हैं।


  • क्या आईएमपीएस ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के अन्य तरीकों से बेहतर है?

IMPS को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के अन्य तरीकों से बेहतर माना जा सकता है क्योंकि यह फंड के तत्काल ट्रांसफर की सुविधा देता है। इसके अतिरिक्त, इस तत्काल भुगतान सेवा का उपयोग बैंक और सार्वजनिक छुट्टियों पर भी किया जा सकता है।


  • मुझे पैसे ट्रांसफर करने के लिए RTGS का उपयोग कब करना चाहिए?

आरटीजीएस उन लेन-देन के लिए सबसे उपयुक्त है जिन्हें रीयल-टाइम में निपटाया जाना चाहिए, और जिनकी न्यूनतम राशि रु। 2 लाख।


Post a Comment

Previous Post Next Post