मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन 24 तक

लखनऊ। मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 अगस्त से शुरू हो गए हैं, आवेदन की अंतिम तिथि 24 अगस्त है। योजना के तहत आकांक्षी 100 विकासखंडों के लिए चयनित होने वाले शोधार्थियों को 30 हजार रुपये मासिक मानदेय 10 हजार रुपये भ्रमण भत्ता और टैबलेट के लिए एक मुश्त 15 हजार रुपये दिए जाएंगे।

नियोजन विभाग के सचिव आलोक कुमार ने बताया कि युवाओं को सरकार के साथ नीति, प्रबंधन, क्रियान्वयन, अनुश्रवण के कार्यों में सहभागिता का खास मौका देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने बताया कि चयनित युवाओं को प्रदेश के 100 आकांक्षात्मक विकास खंडों में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का समवर्ती मूल्यांकन करना होगा। शोधार्थियों को योजनाओं के संचालन में आ रही 

चुनौतियों के निराकरण तथा योजनाओं से जनमानस को अपेक्षित लाभ पहुंचाने के लिए सुझाव भी देने होंगे। उन्होंने बताया कि शोधार्थियों को विकास खंड में ही आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम फेलोशिप के लिए तय मानकों में कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायतीराज एवं संबद्ध क्षेत्र वन, पर्यावरण एवं जलवायु, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण एवं कौशल विकास ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यटन एवं संस्कृति डाटा साइंस, जैव प्रौद्योगिकी, मशीन लर्निंग डाटा गवर्नेस बैंकिंग, वित्त एवं राजस्व, लोक नीति एवं गवर्नेस सेक्टर के युवा आवेदन सकते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post